Download Railofy App & Watch Video on Railofy Website Home Page

Railofy App से कैसे अपना टिकट कन्फर्म करें ?

ट्रेन से यात्रा करना हम सबके लिए सबसे अच्छा और किफायती साधन है। दिन-ब-दिन यात्रियों की बढ़ती भीड़ कारण ट्रेन के कन्फर्म टिकट प्राप्त करना कई बार बहुत मुश्किल होता है। यात्रियों की इसी समस्या को सुलझाने के लिए Railofy एक कारगर विकल्प के तौर पर उभर कर सामने आया है। 

इस ऐप द्वारा पीएनआर स्टेटस चेक करने, बोर्डिंग से पहले ट्रेन की स्थिति जानने या ट्रेन के लेट होने की सूचना प्राप्त की जा सकती है। बोर्डिंग करने के बाद चलती हुई ट्रेन की स्थिति या आने वाले स्टेशनों की जानकारी के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। 

Railofy क्या है?

Railofy एक भारतीय स्टार्टअप है जो रेल यात्रियों को टिकट कन्फर्म न होने की स्थिति में हवाई जहाज या बस के टिकट कम-से-कम कीमत पर उपलब्ध कराती है। ताकि आप अपने गंतव्य स्थान पर बिना किसी तनाव के निश्चित रूप से पहुँच सकें। और टिकट कन्फर्म न होने की स्थिति में आपको किसी तरह का नुकसान भी न उठाना पड़े। 

रोडीओ ट्रैवेल टेक्नोलॉजीज़ प्राइवेट लिमिटेड के फॉउंडर के रूप में रोहन डेढ़िया, वैभव सर्राफ और ऋषभ सांघवी ने इसे एक मिशन के रूप में शुरू किया है। उन्होंने इसकी स्थापना इस मिशन के साथ की कि हर भारतीय को यात्रा के लिए कन्फर्म टिकट प्राप्त हो सके। 

इस स्टार्टअप की पूरी कोशिश है कि ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों को अकेले Railofy ऐप से ही सारी सुविधायें प्राप्त हो सके। ताकि यात्रियों को टिकट बुक करने से लेकर, यात्रा के दौरान और यात्रा की समाप्ति तक की सारी जरूरतें पूरी हो सके। इस तरह समग्र रूप से उन्हें पूरी यात्रा का सुखद एहसास कराया जा सके। 

Railofy व्हाट्सऐप नम्बर 9881193322 मोबाइल में कैसे सेव करें?

  • Railofy का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले Railofy का व्हाट्सऐप नम्बर 9881193322 अपने कॉन्टेक्ट  लिस्ट में सेव करें। 
  •  फिर व्हाट्सऐप में Railofy सर्च करके उसका चैट बॉक्स खोलें। 
  • चैट बॉक्स में रेलवे टिकट का 10 अंकों वाला PNR नम्बर टाइप करके सेंड करें। 
  •  इसके बाद Railofy आपको व्हाट्सऐप मैसेज द्वारा रियल टाइम पीएनआर स्टेटस की जानकारी  समय-समय पर देता रहेगा। 
  • अगर व्हाट्स ले लो आपका में Railofy नहीं मिल रहा हो तो ‘चैट्स टैब’ में नीचे की ओर दाहिनी तरफ ‘कॉन्टेक्ट  लिस्ट’ की आइकॉन को टैप करके ‘सेटिंग्स’ वाले ‘3 Dots’ में ‘रिफ्रेश’ टैप करें। Railofy आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में अपडेट हो जायेगी। 

Railofy ऐप  कैसे डाउनलोड करें?

  • अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं तो सबसे पहले गूगल के ‘प्ले स्टोर’ पर जाएं। 
  • उसके ऐप्स वाले टैब में जाकर सर्च बॉक्स में Railofy सर्च करें। 
  • फिर Railofy का ऐप इंस्टॉल करें।  
  • Railofy की वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।  

Railofy ऐप का प्रयोग क्यों करना चाहिए?

वैसे तो रेलोफॉइ ऐप प्रयोग करने के बहुत से कारण हैं। लेकिन सबसे बड़ा कारण है यह है फिर इसके इस्तेमाल से कई सारी वेबसाइट और थर्ड पार्टी एप्स के बार-बार प्रयोग से बच सकते हैं। कुछ प्रमुख कारण निम्न हैं…

1. वैकल्पिक यात्रा के लिये(WL और RAC प्रोटेक्शन) 

Railofy  देश का पहला ऐसा पहला इनोवेटिव इनिशिएटिव है जो वेटलिस्टेड(WL) और RAC ट्रेन टिकट के खिलाफ हवाई और बस यात्रा की वैकल्पिक सुविधा प्रदान करता है। यानि अगर आपकी वेटलिस्टेड या आरएसी टिकट कन्फर्म नहीं हो पाई है तो उसी या उससे कम कीमत पर हवाई जहाज या बस के कन्फर्म टिकट पर आपको यात्रा करने की पूरी गारंटी देता है। 

कई बार तत्काल टिकट का किराया हवाई जहाज के टिकट के बराबर हो जाती है। ऐसे में प्रोटेक्शन लेने पर अक्सर सस्ते किराए में ही हवाई टिकट उपलब्ध हो जाती है। 

लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा…

1. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको Railofy ऐप से ही ट्रेन का टिकट बुक करना होगा। 

2. बस यात्रा की सुविधा सिर्फ कम दूरी की यात्राओं के लिए उपलब्ध है। 

3. Railofy ऐप से टिकट बुक करते समय हवाई या बस यात्रा का किराया पहले से ही निर्धारित होगा। जिससे यात्रियों को अंतिम समय में हवाई जहाज या बस टिकट के बढ़े हुए किराए से सुरक्षा मिलेगी।  

4. WL और RAC ट्रेन टिकट के खिलाफ प्रोटेक्शन लेने के लिए आपको कम से कम ₹50 से लेकर ₹500 तक देने पड़ सकते हैं। प्रोटेक्शन फी यात्रा की दूरी, यात्रा के तरीके आदि पर निर्भर करती है। 

5. चार्ट बनने के बाद टिकट कन्फर्म न होने पर ही पूर्व निर्धारित किराए का पेमेंट करना होगा। 

6. टिकट बुक करते समय ट्रैवेल इन्सुरेंस भी देना पड़ेगा। 

7. हर ट्रिप के लिए आपको अलग से प्रोटेक्शन फी देनी पड़ेगी। 

8. यह सुविधा सभी ट्रेन और क्लास के लिए उपलब्ध है। 

2. पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिये 

ट्रेन से यात्रा करने के पहले सामान्य रूप से लोग कई-कई बार अपना पीएनआर स्टेटस जरूर चेक करते हैं। यही कारण है कि हर महीने पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए गूगल में करीब एक करोड़ सर्च होते हैं। जिसके लिए कई तरह की वेबसाइट या ऐप्स का इस्तेमाल होता है। 

Railofy आपको अपना पीएनआर स्टेटस चेक करने की सुविधा प्रदान करता है। 

3. रेगुलर अपडेट्स और ट्रेन के देरी से होने की सूचना के लिये(बोर्डिंग से पहले) 

ट्रेन पकड़ने के पहले यात्रियों को अक्सर यह चिंता बनी रहती है कि कहीं ट्रेन छूट न जाए। इसलिए ट्रेन की स्थिति जानने के लिए लोग बार-बार चेक करते रहते हैं। ख़ासकर बीच के रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों के लिए यह एक बहुत बड़ी समस्या है। 

Railofy ऐप से ट्रेन के समय से या लेट होने की जानकारी नियमित अंतराल पर मिलती रहती है। 

4. ट्रेन के लाइव स्टेटस या आने वाले स्टेशन के बारे में जानने के लिये(बोर्डिंग करने के बाद) 

ट्रेन में बैठने के लिए Railofy से लाइव या रनिंग ट्रेन स्टेटस के बारे में भी पता कर सकते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा तब मिलता है जब रात में सफ़र करते समय बिल्कुल भी पता नहीं चलता कि ट्रेन कहां पर है। 

आगे जब किसी स्टेशन पर उतरना होता है तब यात्रियों को बार-बार ट्रेन की स्थिति के बारे में जानना पड़ता है। उस समय मुश्किल हो जाती है जब इंटरनेट ना होने के कारण कुछ भी पता नहीं चल पाता। ऐसे में आने वाले स्टेशनों के बारे में Railofy द्वारा नियमित अंतराल पर सूचित होते रहना निश्चित रूप से एक राहत की बात होगी। 

Railofy की सुविधा किसके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है?

1. उन लोगों के लिए जिन्हें किसी इमरजेंसी के कारण अचानक कहीं जाना पड़ रहा है और वहाँ किसी भी कीमत पर पहुंचना जरुरी है। 

2. नौकरी या व्यवसाय के कारण जब बिज़नेस क्लास ट्रैवेलर्स को अंतिम समय में किसी अर्जेंट ट्रिप पर निकलना पड़ रहा हो। 

3. जो लोग अक्सर AC या हवाई जहाज की यात्रा करना पसंद करते हों और उन्हें AC टिकट के कंफर्म होने की संभावना बहुत कम हो। 

4. ऐसे लोगों के लिए जो यात्रा के समय किसी तरह के भागम-भाग से बचना चाहते हों और बिना किसी तनाव के अपनी यात्रा पूरी करना चाहते हों। 

5. जिन लोगों को अक्सर तत्काल टिकट पर यात्रा करना पड़ता है। करीब 30 करोड़ यात्रियों को इस समस्या का सामना करना है। 

6. उन लोगों को जिनके गांव या शहर एयरपोर्ट से दूर हैं। 

7. लंबी दूरी की यात्रा करने वाले उन लोगों के लिए जो ट्रेन या हवाई यात्रा के साथ-साथ अपने गंतव्य स्थान तक पहुंचने के लिए छोटी दूरी की बस यात्रा भी करना चाहते हैं।  

8. उन लोगों के लिये जिनके पास कन्फर्म टिकट होने के बावज़ूद किसी कारणवश अपनी यात्रा एक-दो दिन आगे पीछे करनी पड़ रही हो। 

ट्रेन से सफ़र करना हमेशा से एक सस्ता, सरल और सुविधाजनक साधन रहा है। लेकिन परेशानी तब होती है जब लम्बी वेटिंग लिस्ट होने के कारण टिकट कन्फर्म नहीं हो पाता। इस वज़ह से कई बार लोगों को अपनी यात्रा कैंसिल भी करनी पड़ जाती है। 

ऐसे में अगर नाम मात्र के किराये में हवाई जहाज या बस से यात्रा करने का विकल्प मौज़ूद हो तो इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है। Railofy ऐप ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों और मुशफ़िरों की बेहद पुरानी इन्ही सब परेशानियों को दूर करने का एक नये तरह का प्रयास है। 

ये ट्रेन टिकट के बराबर या उसके आसपास के कीमत पर हवाई जहाज या बस से यात्रा करने की सुविधा प्रदान करती है। इसके अलावा Railofy से पीएनआर स्टेटस, ट्रेन के देरी से होने की सूचना और चलती हुई ट्रेन के बारे में सूचना जैसे रेगुलर अपडेट्स की सारी सुविधाएँ भी प्राप्त कर सकते हैं। 

इसलिए WL या RAC टिकट होने पर Railofy की इन सुविधाओं का लाभ जरूर उठाना चाहिये। ताकि अन्तिम समय में हवाई जहाज या बस टिकट के किराये में उतार-चढ़ाव से बचे रह सकें। इसके बाद किसी अन्य वेबसाइट या ऐप की आवश्यकता नहीं पड़नी चाहिये। 

आप कौन सा ऐप यूज़ करते हैं और क्यों ? कमेंट करके ज़रूर बतायें !

तो यारा !

अपने सफ़र का आनन्द लीजिये !

मिलते हैं दोबारा !

Similar Posts