Search Window to Book Train, bus & flight Tickets from IRCTC Website

IRCTC की अपग्रेडेड साइट से रेलवे टिकट बुक करना अब काफी आसान

रेलवे ने नए साल का तोहफ़ा देते हुए आईआरसीटीसी की पोर्टल को अपडेट और यूजर फ्रेंडली कर दिया है जिससे यात्रियों को रेलवे टिकट बुक करना अब और अधिक आसान  हो गया है। वेलकम पेज और भी आकर्षक हो गया है।  इसमें हॉलिडे पैकेज के साथ अन्य कई सारी सेवाओं के लिए भी विकल्प मौजूद हैं। 

हर दिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के द्वारा करीब 8.5 लाख टिकटों की बुकिंग की जाती थी। यह कुल टिकट की बिक्री का करीब 83% है जिसे रेलवे द्वारा 100% करने की योजना है।  

कोरोना काल की कठिनाइयों को देखते हुए भी साइट अपग्रेड करने की जरूरत महसूस की गई थी ताकि बुकिंग काउंटर पर कम भीड़ हो और लोग अपने घर से ही ज्यादा से ज्यादा टिकट बुक कर पाएं। 

आईआरसीटीसी साइट की नई क्षमता और फीचर्स

आईआरसीटीसी की साइट अपग्रेड होने के बाद अब एक मिनट में 5 लाख लोग लॉग इन कर सकते हैं और 10 हजार टिकटों की बुकिंग हो सकती है। इससे साइट के डाउन होने की समस्या काफी हद तक कम हो गई है। 

ट्रैवल से संबंधित सारी सूचनाएं एक ही पेज पर उपलब्ध कराते हुए अब ई टिकट बुक करने की सुविधा इंडिया के अलावा एशिया पेसिफिक रीजन से भी की जा सकती है। बाहर से आने वाले दूसरे देश के यात्रियों को इससे बहुत सहूलियत होगी।

Screen shot of different kind of services provided by IRCTC website
Services provided by IRCTC website

आईआरसीटीसी के 6 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स को अब साइट अपडेट होने के बाद अपने मोबाइल नंबर और ईमेल दोबारा सत्यापित करने पड़ सकते हैं। उनकी ट्रैवल और ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री भी दोबारा नए सिरे से शुरू हो सकती है। 

रेलवे के कर्मचारियों को पास लेने के अलावा दिव्यांगों को भी विशेष सुविधा प्रदान की गई है। वेलकम पेज पर ही लॉग इन और आईआरसीटीसी एक्सक्लूसिव जैसे टैब हाई लाइट किए गए हैं।  

ट्रेन सर्च अब और भी यूजर फ्रेंडली

यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अब ट्रेन सर्च करने के लिए लॉग इन करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा ट्रेन सर्च करने के समय पुराने किए गए सर्च अब सर्च बॉक्स के ड्रापडाउन में दिखेंगी। 

Availabilty of ANVT FESTVL SPL (902595) with other details shown as a result of IRCTC Website train search between Gorakhpur Jn to New Delhi.
IRCTC Train search Result

सर्च रिजल्ट ट्रेन पेज पर श्रेणी, उपलब्धता और किराये के साथ दिखेगी। लेकिन सबसे अच्छी सुविधा ये है कि यात्री अब ट्रेनों को सीट की उपलब्धता के आधार पर भी सर्च कर सकते हैं। इससे यात्रियों को टिकट बुक करते समय ट्रेनों में उपलब्ध सीटों के आधार पर निर्णय लेने में काफी आसानी होगी।  

अक्सर आने जाने वाले लोगों के लिए उसमें “बुक फेवरेबल जर्नी” की सुविधा दी गई है। इसमें ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर टॉप 6 फेवरेबल जर्नी के ऑप्शंस उपलब्ध होंगे जिससे टिकट बुक करना और भी आसान हो जाएगा।

screen shot  of IRCTC website displaying photos & some content of Maharaja's Express, International Packages & Domestic Air Packages holidays packages .
IRCTC Holidays Packages

टिकट बुक करने के बाद यात्री अपना पीएनआर, रिजर्वेशन या वैकेंसी स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। साथ ही जरूरत पड़ने पर अपना बोर्डिंग प्वाइंट भी बदल सकते हैं। 

आईआरसीटीसी के इस नए कलेवर को देखते हुए कहा जा सकता है कि रेलवे आम आदमी के टिकट बुक करने से लेकर सफर करने तक हर संभव सहूलियत देने की कोशिश कर रहा है। ये निश्चित रूप से एक सराहनीय कदम है। 

Similar Posts